Header Ads

Header ADS

ऐसे करें ऑनलाइन शॉपिंग..

इंटरनेट दुनिया भर के लोगों के लिए ऐसी सौगात है जिसने सबकुछ बदल कर रख दिया है। इंटरनेट आपकी जिन्दगी में ऐसे समाई है जैसे वो आपकी साया हो। इसी इंटरनेट ने पिछले कुछ दशकों में शॉपिंग का अंदाज पूरी तरह बदल गया है। मॉल्स, ब्रांडेड बुक्स स्टोर्स (online bookstore) तथा हाइ काउंटर आउटलेट्स भरे पड़े हैं। जहां से आप आॅनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। चाहे वह किताबें हो या अन्य कोई समान सब उपलब्ध है, लेकिन सुरक्षित शॉपिंग के लिए कुछ टिप्स आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं। इन टिप्स से आप सुरक्षित आॅनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

क्रेडिट और डेबिड कार्ड यूज करें

क्रेडिट और डेबिड कार्ड यूज करने के पीछे बस सिक्योरिटी और लिक्विडिटी कारण है। वैसे डेबिट कार्ड से शॉपिंग करते हुए यह पूरी तरह आपके अकाउंट से कटता है लेकिन क्रेडिट कार्ड से आॅर्डर करने पर पर बाद में उसे कैंसल करने कैश वापस के लिए पर आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ती। क्रेडिट कंपनीज उसे वापस ले लेती हैं।

पर्सनल सिस्टम के साथ सिक्योर ब्राउजर

अपना शॉपिंग हमेशा नए खोले ब्राउजर विंडो में करें। इस तरह आपका आॅनलाइन ट्रांजैक्श्न ज्यादा सुरक्षित रहता है। साथ ही सार्वजनिक कम्प्यूटर या फिर अपने दोस्त का मोबाइल इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने पर हमारी जानकारी लीक होने का भय बना रहता है।

सिक्योर वेबसाइट की जांच कर लें

आॅनलाइन शॉपिंग के लिए सबसे पहले तो ये ध्यान रखें कि जिस भी वेबसाइट से आप खरीदारी करें उसके एड्रेस में http नहीं, बल्कि https हो। 's' जुड़ जाने के बाद सिक्योरिटी की गारंटी हो जाती है और वो फेक साइट नहीं होगी। कभी-कभी 's' वेबसाइट में तब जुड़ता है जब आॅनलाइन पेमेंट का समय आता है। फिर ये चेक करें कि जहां से आप सामान खरीद रहे हैं क्या उसका पता, फोन नंबर और ईमेल एड्रेस वेबसाइट पर लिखा है?

आॅफर्स के साथ कूपन्स, प्राइस अपडेट्स का रखें ध्यान

स्मार्ट आॅनलाइन शॉपिंग के लिए बहुत जरूरी है कि आप दूसरे वेबसाइट्स पर चल रहे आॅफर्स को भी देखते रहें और कई वेबसाइट्स बाय बुक्स ऑनलाइन (buy books online) के साथ कई आॅफर्स की तुलना करते हुए बेस्ट डील करें। आॅनलाइन शॉपिंग में बेस्ट डील करने के लिए आपको कई बातों का खयाल रखना पड़ेगा। यह सिर्फ प्रोडक्ट की अभी की कीमत पर आधारित नहीं होता बल्कि उसपर घटने-बढ़ने वाली कीमत पर भी तय होता है। कूपन्स, डिस्काउंट कोद्स को इसके लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

No comments

Beauty

Powered by Blogger.